Positive thinking story | positive सोच का जादू

Best Motivational Story in Hindi for Success

Power of positive thinking

inspirational story in hindi

एक बार एक हास्य कलाकार था । वह अपनी हास्य कला के कारण वह बहुत अधिक मशहूर हो रहा था। लोग उसके इतने बड़े फैन होने लगे थे कि उसके साथ सेल्फी लेने के लिए और उससे मिलने के लिए तरसते थे । उसकी तरक्की दिन दूनी रात चौगुनी बढ़ती जा रही थी । मीडिया वाले दिन रात उसका इंटरव्यू लेने के लिए अपॉइंटमेंट लेते रहते ।

एक बार एक मीडिया कर्मी उसका इंटरव्यू लेने पहुंचा । हास्य कलाकार को कोई अंदाजा नहीं था कि वह क्या पूछने वाला है । वह बड़े असमंजस में था कि जाने क्या पूछेगा । तभी मीडिया कर्मी ने सवाल पूछा कि सर आज तक आप अपने कैरियर में बहुत सफल रहे हैं लेकिन अभी भी ऐसा कौन सा रिकॉर्ड है जिसे तोड़ना आज भी आपका सपना है ।

हास्य कलाकार सोच में पड़ गया । सोचने लगा कि क्या जवाब दूं , लेकिन फिर बोला कि इस तरह तो मैंने कभी नहीं सोचा । मीडिया कर्मी ने जवाब के लिए दबाव डाला और बोला कि सर कुछ तो ऐसा होगा जिसे आप तोड़ना चाहे , कुछ तो बताइए ।

तब हास्य कलाकार काफी सोच-विचार के बाद बोला कि हां एक रिकॉर्ड तो है 1 मिनट में सबसे अधिक शब्द बोलने का , अगर मैं इसे तोड़ पाऊं तो मैं ऐसा जरूर करना चाहूंगा ।

Best Motivational Story in Hindi for success
positive thinking

Best Motivational Story in Hindi for success

मीडिया कर्मी ने यह रिपोर्ट अपने अखबार में छाप दी । जब लोगों ने इसे पढ़ा , न्यूज़ चैनल से इसे पढ़ा तो सबको यह एक मजेदार और बड़ा मुद्दा लगा । अब हर जगह हर चैनल पर यह बहस छिड़ गई कि क्या कोई 1 मिनट में सबसे अधिक शब्द बोल सकता है । टीवी , सोशल मीडिया हर जगह पर यह एक चर्चित मुद्दा बन गया ।

यह सब देखकर हास्य कलाकार को समझ ही नहीं आ रहा था कि यह क्या हो रहा है । मेरी कही एक छोटी सी बात इतना बड़ा मुद्दा बन जाएगी, ऐसा तो मैंने सोचा ही नहीं था ।

तभी हास्य कलाकार के पास एक न्यूज चैनल से एक निमंत्रण आया जिसमें उसे एक प्रतियोगिता में बुलाया गया । उससे कहा जा रहा था कि यह आपके लिए खुला चैलेंज है , 1 मिनट में सबसे अधिक शब्द बोलने का । आप शाम को हमारे ऑफिस में पधारे ।

अब हास्य कलाकार सोच में पड़ गया । सोचने लगा कि यह क्या मुसीबत मेरे गले पड़ गई । अब इसे ना करता हूं तो लोग मेरा मजाक उड़ाएंगे । उसने इस चैलेंज को स्वीकार कर लिया ।

अब वह प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए चला । वह टीवी शो की तरफ जा रहा था तो उसके मन में बस एक ही ख्याल चल रहा था कि अगर हार गया तो लोग क्या कहेंगे । सब मेरा मजाक उड़ाएंगे बार-बार उसके मन में यही ख्याल आ रहा था कि हार गया तो क्या होगा । उसका मनोबल गिर रहा था जैसे जैसे वह आगे बढ़ रहा था उसका आत्मविश्वास गिरता जा रहा था । सोच रहा था कि हार गया तो ज्यादा से ज्यादा क्या होगा लोग 4 दिन बातें बनाएंगे और फिर भूल जाएंगे ।

लेकिन जब वह न्यूज़ चैनल के ऑफिस में पहुंचा, जहां प्रतियोगिता होने वाली थी । तब उसके मन में ख्याल आया कि अगर जीत गया तो क्या होगा । अगर जीत गया तो मैं और ऊपर पहुंच जाऊंगा और मशहूर हो जाऊंगा । लोग मुझे जानेंगे , पहचानेंगे । मेरी जड़े और मजबूत हो जाएंगी ।

प्रतियोगिता प्रारंभ हुई । जब उसने यह सोचना शुरू किया कि जीत गया तो क्या होगा उसका आत्मविश्वास आसमान पर था वह हाथ से कलाकार अपने विश्वास के दम पर प्रतियोगिता जीत गया उसने 1 मिनट में सबसे अधिक शब्द बोल कर दिखा दिए ।

अब उसे एहसास हुआ कि चाहे जो हो जाए अपनी सोच में हमेशा यही रखना चाहिए कि जीत गया तो क्या होगा यह सकारात्मक सोच ही हमें जीतने की प्रेरणा देती है ।

Best motivational story in hindi for success
positive thinking

Power of positive thinking

कहानी छोटी सी है लेकिन सीख बहुत बड़ी देती है । यह कहानी power of attraction का एक अच्छा उदाहरण है । प्रकृति का नियम है कि हम जिस जिस चीज को दिल से चाहे और उसे पाने के लिए हमेशा सोचते रहे हमारे दिमाग में बस positive thinking ही हो । तो यकीनन हम उस चीज को पाना आसान बना पाते हैं ।

अक्सर हम सबके साथ ऐसा होता है कि कोई काम शुरू करना चाहते हैं पर सबसे पहले यही सवाल हमारे रो कदम रोक लेता है कि हार गया तो क्या होगा बार-बार यही विचार हमारे दिमाग को हमारे संघर्षों को कमजोर बना देता है जिससे हमारे चारों ओर का माहौल भी नकारात्मक हो जाता है इसलिए अपने जीवन में सकारात्मक positive thinking के साथ आगे बढ़ी है यदि आप हमेशा यह सोचेंगे कि जीत गया तो क्या होगा आपके आसपास का माहौल सकारात्मक हो जाएगा यकीन मानिए आपकी यह सोच आपको बहुत आगे ले जाएगी । हमेशा positive thinking के साथ आगे बढ़ें।

आशा करती हूं आपको ये कहानी अच्छी लगी होगी ।

आपको यह कहानी कैसी लगी , अपने विचार हमारे साथ शेयर करने के लिए कॉमेंट बॉक्स में जाएं । इस कहानी को अपने दोस्तों और प्रियजनों के साथ social media पर share जरूर करें।

read more : Motivational Story

सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग

Leave a Comment

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: