Kya hai Har Ghar Tiranga

Har Ghar Tiranga Abhiyan और इस अभियान से जुड़ने के लिए आपको क्या करना होगा , पढ़िए नीचे दिए गए लेख में पूरी जानकारी ।

har ghar tiranga abhiyan

Har Ghar Tiranga Abhiyan

भारत सरकार स्वतंत्रता दिवस को खास बनाने के लिए कोई ना कोई प्रयत्न करती रहती है । इस बार 15 अगस्त 2022 की तैयारियां भी बड़े जोरों शोरों से चल रहे हैं । इस बार भारत सरकार भारतीय स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे करने के उपलक्ष में “आजादी का अमृत महोत्सव” और “हर घर तिरंगा” अभियान लेकर आई है

इस अभियान में सरकार का लक्ष्य है कि भारत के हर घर पर तिरंगा लहराए । इसके लिए सरकार ने अपील की है कि 13 से 15 अगस्त के बीच 20 करोड़ से ज्यादा घरों पर तिरंगा फहराया जाएगा । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से अपील की है कि 2 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक लोग अपने सोशल मीडिया की प्रोफाइल पर नेशनल फ्लैग की प्रोफाइल फोटो लगा ले प्रधानमंत्री ने लोगों से यह भी अपील की है कि लोग अपने ऑफिस और घरों में भी तिरंगा लगाएं ।

Har Ghar Tiranga Abhiyan ka uddeshya

हर घर तिरंगा अभियान का उद्देश्य लोगों को राष्ट्रीय ध्वज के साथ भावनात्मक रूप से जोड़ना है । भारत के झंडे से लोगों का लगाव और जुड़ाव कुछ कम होता जा रहा है । इसके साथ लोगों का रिश्ता कुछ फॉर्मल सा हो गया है । इसी भावना को कम करके राष्ट्रध्वज के प्रति देशभक्ति और भावनात्मक जुड़ाव को बढ़ाने के उद्देश्य से यह कैंपेन शुरू किया गया है । इससे लोगों के दिलों में भारत का ध्वज एक खास स्थान बना पाएगा इस अभियान के तहत लोगों को 13 अगस्त से 15 अगस्त तक झंडा फहराने पर सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा ।

Har Ghar Tiranga Abhiyan से लाखों परिवारों को मिला रोजगार

Har Ghar Tiranga Abhiyan और इससे किसको रोजगार मिला है तो जान लीजिये कि हर घर तिरंगा अभियान से छोटे कामगारों सिलाई करने वालों महिलाओं के अनेक छोटे समूह और लघु उद्योगों को रोजगार मिला है ।उन्हें बहुत आर्डर मिल रहे हैं अकेले यूपी में ही 4.5 करोड़ राष्ट्रीय ध्वज फहराने का लक्ष्य रखा गया है इसमें से दो करोड़ ध्वज सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योगों से खरीदने की योजना है ।

उत्तराखंड सरकार पूरे प्रदेश के 2० लाख घरों पर तिरंगा फहराने की तैयारी में है , जबकि छत्तीसगढ़ सरकार ६० लाख घरों तक तिरंगे को पहुंचाएगी । दिल्ली सरकार भी दिल्ली दिल्ली में २५ लाख तिरंगे बांटेगी । सभी राज्यों में अपने अपने स्तर से हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने की पूरी तैयारी है ।

हर घर तिरंगा अभियान” का बनें हिस्सा और पाएं सर्टिफिकेट

read motivational stories

Leave a Comment

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: