“हर घर तिरंगा अभियान” का बनें हिस्सा और पाएं सर्टिफिकेट, जाने कैसे और कहाँ से करें डाउनलोड

Har Ghar Tiranga Certificate , harghartiranga.com पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं ।

har ghar tiranga certificate

भारत की स्वतंत्रता को 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक खास पहल की है । जिसका सुझाव देश के गृह मत्री अमित शाह ने देशवासियों के दिल में राष्ट्रीय ध्वज का सम्मान बढ़ाने व देशभक्ति की भावना को जगाने के इरादे से किया था । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अभियान के बारे में जानकारी वीडियो प्रोग्राम मन की बात में दी थी ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अगस्त से इसकी शुरुआत अपनी प्रोफाइल फोटो में तिरंगे की फोटो लगाकर कर दी है , तथा लोगों से भी अपील की है कि वे भी अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर तिरंगे की फोटो लगाएं और इस मुहिम का हिस्सा बने । हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत 13 से 15 अगस्त तक ध्वज फहराने वाले देशभक्त नागरिकों को सर्टिफिकेट दिया जाएगा ।

Har Ghar Tiranga Certificate 2022

इस अभियान में लोग आसानी से अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकें इसके लिए अधिकारियों ने सर्टिफिकेट से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी नागरिकों को देने के लिए harghartiranga.com पर एक पोर्टल में लॉन्च किया है । यहां जाकर आप इस अभियान से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

इस पोर्टल पर जाकर आपको अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर के पोर्टल पर एक झंडा लगाना होगा । वो नागरिक तिरंगा फहराने के लिए सर्टिफिकेट प्राप्त करेंगे जो इस पोर्टल पर अपनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लगा हुआ झंडा यहां पिन करेंगे ।

Har Ghar Tiranga Certificate

कैसे रजिस्टर करें : how to register and download your certificate

harghartiranga.com पर रजिस्टर करना एकदम आसान प्रक्रिया है इसके लिए आपको इस पोर्टल पर रजिस्टर करके तिरंगे की फोटो को पिन करना होगा इसकी आसान प्रक्रिया यहां दी जा रही है ।

  • हर घर तिरंगा अभियान में हिस्सा लेने के लिए आधिकारिक वेबसाइट harghartiranga.com पर जाएं यहां आपके सामने होमपेज आ जाएगा ।
  • Homepage पर आपको pin a flag पर click करें।
  • यहां आपको आपकी location ka चुनाव करना होगा ।
  • इसके बाद आपको अपना Name, Mobile लिखकर next पर क्लिक करना होगा ।
  • आप अपनी gmail आईडी से भी रजिस्टर कर सकते हैं ।

कैसे करें certificate डाउनलोड

  • जब आप का रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा उसके बाद आप जैसे ही इसमें अपनी प्रोफाइल पिक्चर अपलोड करेंगे जो आपने अपनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लगाई है । मतलब जैसे ही हर घर तिरंगा पोर्टल पर भारतीय झंडा pin करेंगे , मिनिस्ट्री ऑफ कल्चर की ओर से तुरंत ही सर्टिफिकेट जारी कर दिया जाएगा ।
  • उसके बाद जो पेज खुल कर आएगा उसमें डाउनलोड सर्टिफिकेट का विकल्प दिखाई देगा
  • इस पर आपको क्लिक करना होगा । अब आपका सर्टिफिकेट डाउनलोड हो जाएगा
  • जिसे आप ओपन करके देख भी सकते हैं तथा अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर भी कर सकते हैं ।

Har Ghar Tiranga Certificate :

official website: harghartiranga.com

Har Ghar Tiranga Abhiyan Kya Hai ? पाएं पूरी जानकारी

Motivational Story

Leave a Comment

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: